गर्म पानी पीने के फायदे – शहद निम्बू के साथ और गर्म पानी के नुकसान

गर्म पानी पीने के फायदे सुबह-सुबह यदि आप गर्म पानी पीते हैं तो इसके आपको अनेकों लाभ मिलते हैं बहुत ही ज्यादा लाभ मिलते हैं आपका स्वास्थ्य में पूरा-पूरा परिवर्तन आता है. आपके शरीर में पूरा का पूरा परिवर्तन केवल सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से आ जाता है

आज हम इस लेख के माध्यम से आपको गर्म पानी पीने के फायदे बताएंगे। दोस्तों कमेंट में आप अपना कोई भी सवाल मुझसे पूछ सकते हैं।

ग्राम पानी का असर रामबाण जैसा है. रोज पियो और स्वस्थ रहो

गर्म पानी पीने के फायदे चमत्कारी फायदे

सुबह उठने के बाद में यदि कोई व्यक्ति तेज गर्म पानी पीता है तो जिनके शरीर में कफ बढ़ जाता है उसका नाश केवल गर्म पानी पीने से हो जाता है। वह भी सुबह सुबह खाली पेट केवल गर्म पानी से।

गर्म पानी पीने के फायदे और गर्म पानी के नुकसान

गरम पानी को पीने का तरीका बिल्कुल साधारण सा है जिस प्रकार से कोई व्यक्ति गरम गरम दूध धीरे-धीरे शिप शिप करके पीता है उसी प्रकार आपको गर्म पानी को धीरे-धीरे आराम आराम से पीना है।

हल्का गर्म पानी पीने से मोटापा भी कम होता है। यदि आप थोड़ा सा कम गर्म पानी पीते हैं इसी प्रकार सिप सिप करके पीते हैं तो यह आपके शरीर की चर्बी को भी छाट देता है.

जो बिल्कुल तेज पानी होता है यानी गरम गरम चाय की जैसा तो वह शरीर से कफ का नाश करता है और जो तेज गर्म से थोड़ा सा कम गर्म होता है वह वायु का नाश करता है। यदि आप मोटापा कम करना चाहते हैं तो गर्म पानी से फायदा आपको जरूर उठाना चाहिए। और साथ में व्यायाम भी करना चाहिए.

कब्ज को ठीक करने में उपयोगी

जिन व्यक्तियों को कब्ज की समस्या रहती है यदि वह व्यक्ति सुबह उठकर के एक गिलास गुनगुना पानी सिप सिप (यानि थोडा थोडा) करके पी लेता है या फिर दो गिलास गर्म पानी सिप सिप करके पी लेता है तो उसकी कब्ज की समस्या भी दूर हो जाती है. कब्ज ठीक हो जाती है.

जिन व्यक्तियों के शरीर में पित्त की समस्या है उन्हें सुबह उठकर के ठंडा पानी ही पीना चाहिए यानिकी ताजा पानी जैसे कि नलके का पानी हो गया कुए का पानी हो गया या फिर अपना मटके का पानी हो गया यह पानी उनको सुबह पीना चाहिए जिनके शरीर में पित्त की समस्या है।

शहद और गरम पानी के फायदे

शहद – कम गर्म पानी (हल्का सा गरम ध्यान रहे ज्यादा गरम पानी ना हो)  के अंदर यदि शहद डालकर पीते हैं तो यह आपका कफ को भी ठीक करता है कफ का नाश करता है खत्म करता है कफ को और मोटापा मोटापे को भी साथ में ही कम करेगा यदि आप हल्के गर्म पानी के अंदर शहद डालकर पीते हैं।

ठंडे पानी में शहद को मिलाकर पीने के फायदे

यदि आप ठंडे पानी (फ्रिज वाला ठंडा पानी नहीं, साधारण पानी कुए, नल, या मटके आदि का) पानी के अंदर शहद को डालकर पीते हैं तो यह आपके एसिड को भी और पित्त को भी ठीक करता है।

10 फायदे क्या है? कम शब्दों में जानिए

1- सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से कब्ज आदि का नाश होता है। आपको सुबह लैट्रिंग खुलकर आनी शुरू हो जाती है।

2- सुबह खाली पेट बासी मुंह गर्म पानी पीने के फायदे बहुत है क्योंकि आपने सुबह-सुबह और कुछ नहीं खाया होता इसीलिए पेट में सीधा गर्म पानी जाकर अपना तुरंत असर दिखाना शुरू कर देता है। वैसे भी यदि आप सुबह अच्छा आहार लें तो वह निर्भर करेगा आपका स्वास्थ्य कितना बेहतर बनेगा।

3- विषैले तत्वों को बाहर करें जब हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारे शरीर में जो विषैले तत्व होते हैं उनको यह खत्म करता नष्ट करता है।

4- सुबह सुबह गर्म पानी पीने से आपका रक्त संचार अच्छा होता है।

5- सर्दियों में जुखाम खांसी आदि हो जाया करती है यदि आप नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पिएंगे तो आपको ऐसी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा और यदि खांसी हो गई है तो गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसके गरारे करेंगे और गर्म पानी के साथ में थोड़ा सा नमक डालकर उसको पिएंगे या फिर ऐसे ही गर्म पानी को पिएंगे तो आपकी खांसी में भी आराम हो जाएगा।

6- यदि आपको भूख नहीं लगती है तो आप इसमें नींबू का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि नींबू के अन्दर विशेषता है जो कि आपकी पाचन अग्नि को बढ़ाता है और मुंह में लार को बढ़ाता है जिससे पाचन ठीक होता है आप एक गिलास में एक या दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर या एक पुरे निम्बू का रस मिलकर उसको पी सकते हैं ऐसा करने से आप का पाचन तंत्र सही होगा आपको भूख खुलकर लगने लगेगी।

7- यदि आप नियमित रूप से सुबह गर्म पानी पीते हैं तो आपको कभी भी त्वचा से संबंधित कोई रोग नहीं होगा।

8- कभी कुछ गलत खा लो कुछ चटपटा खा लो तो उसके बाद आप गर्म पानी पीते हो थोड़ा-थोड़ा शिप शिप करके तो आपको जो आपने गलत चीजें खाई हैं उसका दुष्प्रभाव अधिक आपको परेशान नहीं करेगा।

9- यदि आपके शरीर में आलस बना रहता है तो आप सुबह सुबह गर्म पानी का सेवन करें तो कुछ दिनों के बाद में आपके शरीर से आलस धीरे-धीरे खत्म होना शुरू हो जाता है।

10- यदि आप रोज सुबह गरम पानी पिएंगे तो आपकी त्वचा रूखी और सुखी नहीं रहेगी यानी की त्वचा के लिए यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

गरम पानी कितना पीना चाहिए?

दोस्तों अक्सर व्यक्ति को यह मालूम नहीं होता है कि हमें आखिर पानी कितना पीना चाहिए सुबह सुबह तो यहां पर आप को गर्म पानी के बारे में बताता हूं कि आपको सुबह कितना गर्म पानी पीना चाहिए देखिए आपको ज्यादा से ज्यादा दो गिलास गर्म पानी पीने के पिने चाहिए.

कई व्येक्ती पांच पांच गिलास भी पिजाते हैं जिसका कोई मतलब नहीं बनता है दो गिलास काफी होते हैं तो आप लगभग 2 गिलास गर्म पानी पी सकते हैं वरना एक गिलास में भी आपका काम चल जाता है।

मैं कई सालों से हमेशा सुबह दो ही गिलास पानी पीता आया हूं चाहे में गर्म पानी पियु या फिर साधारण मटके का पानी. पर दो गिलास से ज्यादा पानी में कभी नहीं पीता और बिल्कुल मैं स्वस्थ हूं।

Deep Breathing Exercises In Hindi

आयुर्वेद की अनूठी चिकित्सा – सच्ची कहानी

yog nidra क्या है विधि क्या है ? क्या चमत्कार होता है शरीर में

गर्म पानी पीने से चेहरे पर क्या प्रभाव पड़ता है?

जैसा कि मैं पहले बता चुका हूं हम गर्म पानी पीते हैं तो हमारा रक्त का संचार अच्छा होता है जिसके कारण रक्त के अंदर जो दूषित पदार्थ होते हैं उनका नाश होता है वह नष्ट हो जाते हैं और रक्त जब दूषित नहीं होता तो हमें त्वचा से संबंधित कोई रोग नहीं होता चाहे वह त्वचा चेहरे की हो या हाथ पैर की हो या कहीं की भी हो। तो गर्म पानी पीने से आपकी त्वचा का रूखापन खत्म हो जाता है और आपका चेहरा भी अच्छा रहता है फोड़े फुंसी आदि की कोई समस्या आपको नहीं परेशान करती ।

गर्म पानी क्यों नहीं पीना चाहिए?

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर मैंने यह बीच में ऐसा क्यों डाल दिया कि गर्म पानी क्यों नहीं पीना चाहिए देखें दोस्तों वैसे तो गर्म पानी पीना चाहिए बहुत लाभदायक है लेकिन कुछ मनुष्य ऐसे होते हैं जो हमेशा अती करने में पीछे नहीं हटते हैं प्रत्येक कार्य में वह अति करते हैं जिसके कारण उन्हें हानि उठानी पड़ती है।

अब मान लीजिए मैं आपको कहता हूं कि आप हल्का गर्म पानी पी लीजिए लेकिन आप तो बिल्कुल उबाल उबाल के गर्म पानी पीते हैं तो वह आपको हानि ही करेगा और अत्यधिक मात्रा में पीते हैं ज्यादा पीते हैं तीन चार गिलास पीते हैं तो उसके कारण आपको हाई बीपी की और खून से संबंधित समस्या हो सकती है।

इसीलिए गर्म पानी हमेशा एक या दो गिलास हमें पीना चाहिए थी आप तेज गर्म पानी पी रहे हैं तो एक गिलास गर्म पानी बहुत होता है और यदि आप हल्का गर्म पानी पी रहे हैं तो दो गिलास बहुत है। इसके अलावा गर्म पानी पीने से कोई नुकसान नहीं होता।

सुबह खाली पेट गर्म पानी पीने से क्या फायदा है?

यदि आप सुबह सुबह गर्म पानी पीते हैं वह भी खाली पेट तो आपको इससे बहुत ही ज्यादा लाभ मिलता है देखिए जब आप सुबह खाली पेट होते हैं आप गर्म पानी पीते हैं या फिर आप एलोवेरा का जूस पीते हैं फिर आप कच्चा आंवला खाते हैं कुछ भी बढ़िया चीज खाते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य को बहुत ही ज्यादा अच्छा बना देती है।

क्योंकि सुबह जो हम खाली पेट लेते हैं गर्म पानी या कुछ और चीज तो हमारे खून को सीधा सीधा शुद्ध बनाते हैं।

खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से क्या होता है?

खाना खाने के बाद गर्म पानी पीने से क्या होता है इसका उत्तर यह है कि यदि आप कभी कुछ गलत खा लेते हैं तेज मिर्च मसाले की चीजें खाने पर ज्यादा चटपटी चीजें खा लेते हैं. तो आप गर्म पानी पीते हैं तो वह उस गलत भोजन के प्रभाव को कम कर देते है.

जैसे आपने कुछ गलत खाया तो आपको घटती खट्टी डकारे आती है फिर आप ग्राम पानी पिटे है तो वो खट्टी डकारे नही आती और आपके शरीर पर जो गलत प्रभाव पड़ने वाला था वह नही पड़ता.

सुबह खाली पेट गर्म पानी कैसे पीना चाहिए?

सुबह खाली पेट गर्म पानी हमेशा उकडू बैठकर थोड़ा-थोड़ा सिप सिप करके पीना चाहिए ऐसा करने से ही गर्म पानी का पूरा लाभ हमें मिलता है।

प्राणायाम से कीजिये सभी समस्याओ का समाधान

स्वप्नदोष आदी समस्या दूर भगाओ, ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट 5 Free PDF Download

व्यायाम के लाभ ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट4

दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने के उपाय ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट3

सुबह पानी कितना पीना चाहिए?

सुबह पानी कितना पीना चाहिए इसके बारे में काफी व्यक्ति सोचते हैं कि वह 5 या 7 गिलास सुबह गर्म पानी या ठंडा पानी कैसा भी पिएंगे तो स्वस्थ रहेंगे जबकि दोस्तों इतना पानी पीने की आवश्यकता नहीं होती है और यह शरीर के लिए भी अच्छा नहीं होता है सुबह-सुबह केवल एक या दो गिलास दो गिलास पानी बहुत होता है इससे ज्यादा पीने की आवश्यकता नहीं होती है।

खाना खाने के बाद कितना पानी पीना चाहिए?

खाना खाने के बाद में कभी भी पानी नहीं पीना चाहिए यदि आप कभी पानी पीना ही पड़े तो हल्का गर्म पानी करके आप पी सकते हैं या फिर गला सूखा हुआ है तो आप एक या दो घूंट पानी पी सकते हैं

भोजन के बाद में क्योंकि जब हम भोजन करते हैं तो हमारी पाचन अग्नि तेज होती है लेकिन जब हम ऊपर से ठंडा पानी पीते हैं तो वह बुझ जाती है जिसके कारण आपका भोजन सड़ता है और फिर आपको अनेकों रोग होते हैं

दोस्तों आज आपको गर्म पानी पीने के फायदे पता चले है और यदि आपको ये लेख अच्छा लगा तो आप आपको लगा की आपको इससे कुछ नया सिखने को मिला है तो आप इस लेख को शोशल मिडिया आदि पर साझा करें . ओ३म् नमस्ते जी 

यदि आप इस वेबसाइट को आगे बढ़ाने में मेरा सहयोग करना चाहते है और युवक युवतियों को जागरूक करने में मेरा सहयोग करना चाहते है तो आप दान के माध्यम से मेरा सहयोग कर सकते है। दान देने के लिए Donate Now बटन पर क्लिक कीजिये।

Veer Savarkar

7 thoughts on “गर्म पानी पीने के फायदे – शहद निम्बू के साथ और गर्म पानी के नुकसान”

  1. भाई लेख ज्ञान-वान है। इस लेख के लिए बहुत धन्यवाद।
    भाई एक लेख भीगे हुए चने और उस के साथ गुड़ खाने का पर लिखे।
    धन्यवाद भाई।

    Reply
    • ओ३म् नमस्ते जी ,
      जरूर भाई भीगे हुए चनो पर विस्तार से लेख लिखूंगा

      Reply
  2. भाई जी,
    सुबह खाली पेट गर्म पानी में हल्दी डालकर पीने से क्या होगा?
    अच्छा या बुरा जो भी परिणाम हो कृपया करके बताइए।
    धन्यवाद।

    Reply
  3. नमस्ते भाई जी आप बहुत ही अच्छा काम कर रहे हैं इसके लिए आपको धन्यवाद…भाई जी मुझे कभी कभी पित्त की समस्या होती है सुबह उठने पर… होता ये है कि मेरे मुहं से ब्रश करने के बाद पित्त गिरता है और मुझे कफ की समस्या भी है मैं सुबह गुनगुना पानी पीती हु पर आपने पित्त के लिए गर्म पानी पिने को बोला है इस समस्या का कोई समाधान बताइये?

    Reply
  4. भाई नमस्कार ,
    राजीव भाई ने अपनी पुस्तक स्वयं चिक्तिशा में लिखा है कि सुबह एक से सवा लीटर तक पानी पी सकते है। मैं पिछले 2 वर्षों से सुबह रोजाना एक से सवा लीटर पानी पीता हूं। स्वास्थ्य से संबंधित कोई समस्या नहीं हैं। क्या ये नुकसान दायक हों सकता है।
    कृपया मार्गदर्शन करे।
    आपका अनुज।

    Reply
  5. namaste amit bhaya , mujhe janana hai ki kalyug, satyug ko aaplog manate ho kya,aap mante ho to bataye ki kalyug ke bare me jo bola jata hai vo satya hai kya

    Reply

Leave a comment