सुबह कब उठे, क्या खाए ,क्या व्यायाम करे, सुबह से शाम तक पूरी जानकारी।


व्यायाम से भोजन तक महत्वपूर्ण लेख नमस्ते दोस्तो यह लेख आप सभी के लिए बहुत ही अधिक महत्वपूर्ण सिद्ध होने वाला है इस लेख में आपको संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी जो एक स्वस्थ व्यक्ति को सुबह से लेकर शाम तक सोने तक एक अच्छी दिनचर्या क्या क्या करनी चाहिए क्या क्या भोजन में लेना चाहिए कैसे कैसे व्यायाम करना चाहिए जानकारी आपको मिल जाएगी मैं उम्मीद करता हूं कि यह लेख आपके लिए बहुत ही अधिक उपयोगी सिद्ध होगा और आप इस लेख को अधिक से अधिक शेयर जरूर करेंगे सोशल मीडिया पर ताकी अधिक से अधिक व्यक्ति भाई-बहन लाभ उठा पाए।

व्यायाम जो करेगा वो सदा निरोगी रहेगा

1, सोने और उठने का नियम

दोस्तों जो भी व्यक्ति स्वस्थ रहना चाहता है तो सबसे पहले उसे अपना सोने और उठने का नियम जो है सही बनाना होगा यदि आप देर से सोते हैं सुबह देर से उठते हैं तो आप अपना स्वास्थ्य बेहतर नहीं बना सकते यदि आप संपूर्ण रूप से लाभ लेना चाहते हैं तो आपको अपने सोने और उठने का नियम सुधारना होगा।

हमेशा रात को 10:00 बजे तक सो जाइए और सुबह रोज 4:00 बजे उठ जाइए उठने के बाद एक लोटा पानी पीजिए और यदि कबज रहती है तो हल्का गुनगुना पानी कर लीजिए उसे पीजिए। पानी पीने का नियम यह है कि हमेशा बैठकर धीरे धीरे पानी पीजिए। खड़े होकर पानी पीने से घुटनों के रोग होते है।

पानी पीने के बाद में पानी को अच्छे से मुंह में भर लीजिए और ठंडे पानी के छींटे मुंह पर मारिए यहां ठंडा पानी फ्रिज का ठंडा पानी नहीं लेना है साधारण मटके का पानी लेना है या फिर सर्दियों का मौसम है तो साधारण आपका जो बाल्टी आदि में पानी होता है वह लेना है। यदि आपके आसपास जमीन का पानी उपलब्ध है तो उसे इस्तेमाल करें जैसे नलका, कुआ आदि का यह सबसे अच्छा है। अब इस पानी को अच्छे से मुंह पर ओर आंखों पर छिटे मारिय फिर इसके बाद में शौच (मल त्यागने) के लिए जाइए। 

व्यायाम के लाभ short essay

कितने घंटे की नींद लेनी चाहिए

सही और पूरी नींद लेना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही जरूरी है यदि आप व्यायाम करते हैं तो आपको नींद पूरी और अच्छी प्रकार से लेनी चाहिए क्योंकि जब आप सोते हैं तो आपकी मांसपेशियों को विश्राम मिलता है और उन्हें विकसित होने का मौका मिलता है देखिए जो नींद है कम से भी कम हमें 7 घंटे की नींद तो लेनी ही चाहिए 7 घंटे से ज्यादा सोने की आवश्यकता नहीं है यानी कि रात को 10:00 बजे सो जाइए और सुबह 4:00 बजे उठ जाइए। यदि आप नींद कम लेते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक सिद्ध हो सकता है। लेकिन जो योग व्यक्ति होते हैं जो ध्यान योग करते हैं उनके लिए यह नियम लागू नहीं होता।

यदि आपको नींद अच्छी नहीं आती है तो वह आपको कुछ ही दिनों में आने लगेगी जैसे आप अपनी दिनचर्या सुधारें अपने भोजन में परिवर्तन लाएंगे व्यायाम करेंगे और प्राणायाम करेंगे ध्यान करेंगे तो कुछ ही दिनों में आपको नींद भी अच्छी आने लगेगी और आप बिल्कुल अच्छा स्वास्थ्य अनुभव कर पाएंगे।

व्यायाम के लाभ short essay

2, सुबह क्या व्यायाम करें

दोस्तों यदि सुबह व्यायाम की बात आती है तो हमेशा हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए देखिए सबसे पहले तो आप थोड़ा सा पीटी कर लीजिए उसके बाद में 10 बार सूर्य नमस्कार कर लीजिए और उसके बाद में 5 से 10 मिनट का शवासन करिए जिसमें कि आपकी सांस सामान्य हो जाएगी इसके बाद में हम सांसो की क्रिया करेंगे यानी कि प्राणायाम करेंगे लंबा गहरा सांस लेने और छोड़ने का अभ्यास । लंबा गहरा श्वास लेना और छोड़ना किस प्रकार है उसके लिए आप यह नीचे वाली जो वीडियो है इसे देख लीजिए इसमें मैंने अच्छे से बताया है। 

व्यायाम के लाभ पर छोटा निबंध


इस प्राणायम को करने के बाद आप सूर्य नमस्कार आदि कुछ भी कर सकते हैं कोई भी योगासन वगैरह कर सकते हैं। दंड आदि लगा सकते है।

बल्कि दोस्तो में तो आपको ये ही सुझाव दूंगा कि आप सुबह सिर्फ प्राणायाम ओर ध्यान ही करें , वैदिक प्राणायाम की विधि पर मैने 4 पार्ट बनाए है आप इन विडियो को देख लीजिए

3, सुबह भोजन में क्या खाएं

दलिया आपको आसानी से पतंजलि स्टोर पर मिल जाएगा

गेहूं का दलिया

दलिया सबसे अच्छा होता है दलिया को आप दो तरीके से बना सकते हैं दूध के साथ में या फिर उसको सीधा पानी के साथ में। दूध के साथ बना रहे हैं तो नमक बिल्कुल भी मत डालना यदि आप इसको मीठा खाना चाहते हैं तो उसमें चीनी मत डालना चीनी के स्थान पर धागे वाली मिश्री होती है वह डालना या तो इसे फिका ही खा लेना। 

जो का दलिया

जो का दलिया सबसे अच्छा है इसे खाइए ये गेहू से भी ज्यादा अच्छा होता है इसमें काफी अधिक ताकत होती है। आप रोज सुबह जो का दलीय खा कर देखिये कुछ दिनों में आपको इसकी ताकत का प्रमाण मिल जायेगा। बल्कि में तो ये कहूंगा की आप रोजी भी सिर्फ जो के आते की ही खाइये।  

दही

दही दोस्तों सुबह खाली पेट दही भी खा सकते हैं दही काफी अच्छी रहती है आपके स्वास्थ्य के लिए। दही के अंदर आप थोड़ी सी जो धागे वाली मिश्री होती है पीस कर उसे डालते हैं लगभग 5 से 7 मिनट पहले तब उसे खाए तो उसकी गुणवत्ता अधिक बढ़ जाएगी और आपको अत्यधिक ताकत देगी। गर्मियों में दही का सेवन अच्छा है।

जूस

सुबह खाली पेट मोस्मी या संतरे का जूस भी पि सकते हो।

हलवा

सुबह आप हलवा भी खा सकते हो गाजर का हलवा या फिर सूजी का हलवा यह भी आपकी सेहत के लिए काफी अच्छा है।

गाजर की खीर

सुबह आप गाजर की खीर भी खा सकते हो। गाजर को कद्दूकस कीजिए और दूध में उबाल लीजिए और उसमें धागे वाली मिश्री डाल लीजिए ठंडा या गुनगुना इस खीर को खा लीजिए।

रात के भीगे चने या दाल या मूंगफली

सुबह आप रात के भीगे देसी काले चने या दाल या मूंगफली भी खा सकते हैं ये आपको काफी ताकत देंगे। इसमें काफी मात्रा में प्रोटीन होता है।

4 , दोपहर का भोजन क्या खाए

व्यायाम के लाभ short essay


दोस्तों भोजन में हमेशा सब्जी की मात्रा ज्यादा रखें जैसे कि दाले हैं दालों में काफी ज्यादा प्रोटीन होता है तो आप दालों की मात्रा ज्यादा रख सकते हैं सब्जी आप मौसम के हिसाब से खा सकते है। सब्जियों की मात्रा ज्यादा रखें अपने भोजन में। रोटी की बात की जाए तो रोटी की मात्रा कम रखनी चाहिए आप जो रोटी खाएं कोशिश करें कि रोटी सिर्फ गेहूं कि ना खाएं गेहूं की रोटी खाने के बजाय आप उस में चने का आटा जरूर मिला लें या तो रागी का आटा मिला ले या जो के आटे की रोटी खाएं तो आपको अत्यधिक लाभ देगा। रोटी बनाते समय उस आटे को छाने नहीं ऐसे ही रोटी बनाले और भोजन के साथ में लस्सी या दही जरूर से भी जरूर खाएं। भोजन से 30 मिनट पहले कोई भी 1 प्रकार का सलाद जरूर खाएं। 

ताकतवर रोटी का चूरमा

दोस्तों यदि आप व्यायाम करते हैं तो आप हफ्ते में 2 दिन रोटी का चूरमा बनाकर जरूर खाएं। चूरमा बनाने का तरीका भी जान लीजिए गरम गरम रोटी लीजिए और उन्हें अच्छे से हाथों से मसल दीजिए उनका चुरा कर लीजिए और उसके अंदर गुड को कुट कर वह मिला दीजिए और घी भी मिला दीजिए अब इनको अच्छी प्रकार से मिला लीजिए मिक्स कर लीजिए और फिर इसे खाइए यह आपके शरीर को बल भी ज्यादा देगा ताकतवर बनाएगा और आपका वजन भी बढ़ाएगा। हफ्ते में दो या 3 दिन आप इस रोटी के चूरमे को खा सकते हैं। यह ताकत को बढ़ाता है वीर्य वान बनाता है और आपका वजन भी बढ़ाता है।

सब्जियों और दालों को कैसे उबाले

सब्जियों को उबालना काफी आसान है उदाहरण के लिए ये देखिए थोड़ी सी दाल को सुबह भिगो दीजिए फिर ये 5 घंटे में फूल जाएगी तब इसे मिट्टी कि हांडी में पानी डाल कर उबाल लीजिए 15 मिनट में उबल जाएगी।

चावल

आप अपने भोजन में थोड़े चावल की मात्रा भी रखे पर बिना पालिश वाले चावल खाएं।

भोजन करने का साधारण नियम- भोजन आप जब भी करे तो हमेशा खूब चबा चबा कर ही करे यदि आप खाने को अच्छे से चबाएंगे तो वो आपके शरीर में पूरा लगेगा भोजन को इतना चबाइए की वो बिलकुल लार में मिक्स हो जाये तब उसे निगलिये। और भोजन से 40 मिंट पहले पानी पीजिये और भोजन के 1 घंटे बाद पानी पीजिये भोजन के बिच में कभी पानी मत पीजिये।
और यदि आप भोजन के साथ दही या लस्सी ले रहे है तो उसमे कभी भी नमक मत डालिये।

5 शाम को क्या व्यायाम करे

दोस्तो शाम को व्यायाम करने से पहले भस्त्रिका जो प्राणायाम होता है वह कर लिया कीजिए। इसके बाद आप थोड़ी सी पीटी कीजिए सूर्य नमस्कार कीजिए 10 बार या फिर जितने आप करना चाहते हों। सूर्य नमस्कार के बाद आप दंड लगाइए दंड अनेकों प्रकार की होती हैं लेकिन आप उसमें से कुछ दंड चुन लीजिए जो कि आप कुंभक के साथ में लगा सकते हैं। जैसे प्रोफेसर राममूर्ति दंड, साधारण दंड आदि। दंड के बाद उठक बैठक लगाइए ओर इसके बाद कुछ देर 5 मिनट शवासन कीजिए शवासन के बाद योगासन कीजिए जैसे, उतानपादासन एक पैर से फिर दोनों पैर से, चक्रासन फिर भूंगासन, फिर पश्चिमोत्तासन फिर फिर कमर के व्यायाम जिससे आपकी कमर कभी नहीं दिखेगी ,चक्रासन फिर शवासन 15 मिनट।

प्राणायाम के साथ व्यायाम और कुम्भक पर निचे दे रहा हु इन्हे देखो

व्यायाम के बीच में प्यास लगे तो क्या पिए

दोस्तों जब हम व्यायाम करते हैं तो हमें पसीना अधिक आता है और शरीर में पानी की कमी होने लगती है तो हमें प्यास लगती है। काफी व्यक्ति ऐसी स्थिति में पानी पी लेते हैं जो कि उन्हें हानि पहुंचाता है देखिए पानी का अपना कोई गुण नहीं होता पानी को जिस में मिलाया जाता है उसका गुण धारण कर लेता है व्यायाम करते समय आपको अधिक प्यास लगती है तो आप 15 मुनक्का सुबह मिटटी के बर्तन में भिगो दीजिये और शाम को व्यायाम से पहले उस मुनक्का को अच्छे से चुरा कर के और उसका रस निकाल लीजिए पानी में डाल डाल कर बीजों को अलग निकाल देना और उन्हें फेंक देना।

मुनका का पानी बनाने का तरीका

भीगी हुई मुनक्का को हाथो से मसल कर उसका चुरा करलो अब इसे एक साफ सूती कपडे में डाल कर इसकी पोटली बना लो और साफ़ पानी में डालो इस पोटली को किसी खाली बर्तन में फिर धीरे धीरे इसे दबाओ और ऐसा बार बार करते रहो। और जब साफ़ पानी निकलने लगे तो समझ लो अब मुनक्का का सारा रस निकल गया है।

अब यदि आपको व्यायाम के बीच में प्यास लगे तो आप ये मुनक्का वाला पानी पी सकते हैं या फिर आपके पास में दूध हो तो आप व्यायाम के बीच में दूध को भी पी सकते हैं। या फिर आप बादाम का दूध भी पि सकते है।

सावधानी, लेकिन दोस्तों इसमें सावधानी भी रखनी चाहिए मुनक्का का पानी पिए या दूध पिए या फिर बीच में बादाम का दूध पिए तो हमेशा सिर्फ इतना ही पीजिए कि आप की प्यास थोड़ी शांत हो और यदि पेट भर के आप इन चीजों को पी लेंगे तो आपको पेट दर्द की समस्या हो सकती है।

पर जो व्यक्ति सिर्फ उबाल कर ही भोजन खाते हैं तो यह मेरा खुद का अनुभव है व्यायाम के बीच में आपको प्यास इतना अधिक नहीं सताती चाहे आप को कितना ही पसीना आता हो। यह मेरा खुद का अनुभव है क्योंकि मैं लगभग रोज एक से डेढ़ घंटे तक व्यायाम करता हूं।

ब्रह्मचर्य का पालन करने वालो के लिए सबसे अच्छी पुस्तक

6 शाम को क्या खाएं कुछ नियम

दोस्तों शाम को भोजन करने का कुछ नियम होता है भोजन हमें हमेशा शाम को सूरज छिपने से पहले कर लेना चाहिए अब यदि आप शाम को भोजन करना चाहते हैं व्यायाम के बाद तो आपको अपने व्यायाम का समय कुछ ऐसा बनाना होगा कि आप शाम को सूरज छिपने से एक घंटा पहले अपना व्यायाम खत्म कर ले और फिर उसके आधे घंटे बाद आप नहा लें और फिर उसके आधे घंटे बाद आप भोजन कर सकते हैं यदि आपको भी मेरी तरह रात को देर हो जाती है तो आप व्यायाम के बाद में रात को बादाम का दूध पी सकते हैं या फिर सादा दूध पी सकते हैं।

व्यायाम करने वाले भोजन में जरूर करे सावधानी क्या न खाएं।

यदि आप व्यायाम करते हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा कुछ चीजें हैं जो कि आप बिल्कुल भी ना खाएं यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक होती है। जैसे- सफेद नमक जिसे आजकल आयोडीन युक्त नमक बोलते इसके स्थान पर आप सेंधा नमक खाएं यह आयोडीन युक्त नमक का बाप है, मिर्च मसाले खट्टी चीजें (लेकिन आप आंवला खा सकते हैं) चीनी इसके स्थान पर आप धागे वाली मिश्री इस्तेमाल कर सकते हैं, बांसी चीजें, बाहर की दुकानों की तली हुई चीजें, पिज़्ज़ा बर्गर आदि किसी भी प्रकार की कोल्ड ड्रिंक इन सब से दूर रहे यदि आप एक अच्छा स्वस्थ शरीर पाना चाहते है तो आपको इन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

दोस्तों यह मेरे सोशल मीडिया के अकाउंट है टि्वटर इंस्टाग्राम और फेसबुक यहां पर आप मुझे फॉलो कर सकते हैं यदि आप मुझे फॉलो करना चाहे तो। 👇👇

Facebook पर मेरे साथ जुड़िए
https://www.facebook.com/amitaryavarta/

ट्विटर पर मुझे फॉलो कीजिए https://twitter.com/Amitarya87

इंस्टाग्राम पर मुझे फ़ॉलो कीजिए मित्रो https://www.instagram.com/amitaryavart

ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट 1 Free Pdf Download
ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट 2 Free Pdf Download

ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट 3 Free Pdf Download

Brahmacharya ब्रहाचर्य ही अमृत है मिर्त्यु को जिताने वाल

Night Fall Treatment In Hindi

प्रोफेसर राममूर्ति की जीवनी कलयुग का भीम Part1

यदि आप मेरे कार्य को सहयोग करना चाहते है तो आप मुझे दान दे सकते है। दान देने के लिए Donate Now बटन पर क्लिक कीजिये।

21 thoughts on “सुबह कब उठे, क्या खाए ,क्या व्यायाम करे, सुबह से शाम तक पूरी जानकारी।”

  1. नमस्ते अमित आर्य जी ।
    मैं आपके यूट्यूब चैनल में आने वाले वीडियो को देखता हूं उसी माध्यम से आज मुझे आपकी वेबसाइट पता चली । वेबसाइट में आपने बहुत अच्छी जानकारी डाली है। आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

    Reply
  2. अमित आर्य जी नमस्ते जय श्री राम जय आर्यावर्त आपकी जानकारी बहुत ही रोचक है आपकी जानकारी देने का तारीका बिल्कुल राजीवदीक्षित जी के जैसा ही है इस रोचक जानकारी के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

    Reply
  3. आप अपनी वीडियो में पेप्सी कोक (टॉयलेट क्लीनर्स) की पोल भी खोलें। किस तरह इसकी वजह से अमिताभ बच्चन की बड़ी आंत सड़ गयी थी और 9 घण्टे आपरेशन हुआ था। मैग्गी बर्गर पिज़्ज़ा आदि में सुअर की चर्बी का इस्तेमाल होता है और नवयुवक इसे खाकर अपना धर्म भ्रष्ट करते हैं। इसके बारे में भी बताएं ताकि यह संदेश अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचे।

    Reply
  4. om aryavrat…
    amit ji brahmcharya ke sadhan ka aage ka oart upload kariye…… mujhe iski sakht jaroorat mai apni id se bhi aapko kai baar message kar chuka hu par aap ne abhi tak upload nhi kiya. kripa kar ke aage ke saare part upload kariye mai apni dincharya thik kar rha hu mai aapke pichle saare part pdh liye hai….. aur follow bhi ho rha hai

    Reply
  5. om aryavrat…
    amit ji brahmcharya ke sadhan ka aage ka oart upload kariye…… mujhe iski sakht jaroorat mai apni id se bhi aapko kai baar message kar chuka hu par aap ne abhi tak upload nhi kiya. kripa kar ke aage ke saare part upload kariye mai apni dincharya thik kar rha hu mai aapke pichle saare part pdh liye hai….. aur follow bhi ho rha hai

    Reply
  6. Hello Amit bhai,
    Mujhe aapse ek health advice chahiye, mere left testis me vericosele h or right testis me ek cyst h.
    Docter kehte h ki koi problem nhi h. Mujhe kuch dino se kaam karte wakt bard mehsus hota h. Bhai Please is problem ka koi solution to btao.

    Reply
  7. अपने बजट के हिसाब से खाना पीना कैसे लिया जाए इसपर लेख लिखदीजिए कृपया धन्यवाद।

    Reply
  8. वजन बढ़ाने के लिए पतंजलि का कौन सा दलिया अच्छा रहता है प्लीज सर रिप्लाई अर्ली और साथ में पतंजलि का घी भी कौन सा अच्छा रहता है प्लीज सर रिप्लाई देना थैंक्स

    Reply
  9. Is ghor kalyug me bhi aap Humare bharatiya Sanskriti ko bdhava de rahe h ,nojavano ka margdarshan kr rahe h ,aap ki Mehnat ki me prashansha kartu hu or aap ko hirdya se Pranam karta hu.🙏🙏🙏🙏🙏

    Reply

Leave a comment