आओ दोस्तों अपना खुद का मंच बनाए जिस पर अधिकार हम वैदिक धर्मियों का हो

नमस्ते दोस्तों मैं आज कुछ भविष्य की अपनी योजना आप सभी के सामने रखना चाहता हूं मैं कई दिनों से इस पर विचार कर रहा हूं। मुझे लगता है कि जो विचार मेरे मन में काफी दिनों से चल रहा है यदि मैं इसको कर पाया तो निश्चित रूप से अधिक से अधिक युवकों तक एक स्थाई जानकारी हम पहुंचा सकते हैं। और अपना खुद का एक मजबूत मंच बना सकते है.

देखिये आज का युवा शोशल मिडिया पर अधिक समय बिताता है वो वहां पर उसे सिर्फ अश्लील जानकारियाँ चलचित्र आदि ही मिलते है. जिसके कारण उसका बोधिक विकास नही होता और वो गलत लोगो की संगत में पड जाता है.

swadeshi manch

में वीडियो के माध्यम से लेख के माध्यम से और अपने टेलीग्राम चेनल के माध्यम से युवाओ की समस्याओ का समाधान करने का प्रयास करता हूँ , परन्तु सच ये है की सभी की समस्याओं का समाधान नही हो पाता ज्यादातर युवक युवतियां तो मुझसे सवाल भी नही कर पाते.

मेरा Quora पर भी अपना अकाउंट है सोचा वहां प्रश्न उत्तर के द्वारा युवको की सहयता करूंगा वहां पर जब मैं व्यायाम और ब्रह्मचर्य से संबंधित जानकारी साझा करने लगा तो Quora ने मेरे अकाउंट को बैन कर दिया मतलब मैं वहां अब किसी का जवाब नहीं दे सकता यदि कोई मुझसे कुछ सवाल करता है तो।

मतलब जितने भी ये सोशल मिडिया मंच है इन पर उनके मालिको की तानाशाही चलती है, जब जिसका मन करे उसे वो लोग बेन कर देते है.

इसीलिए मैं लगभग 1 महीने से विचार कर रहा हूं कि मैं एक ऐसी वेबसाइट बनाऊं जो कि हमारा खुद का एक सार्वजनिक मंच हो जहां पर हम इन विषयों पर चर्चा कर सके और समाधान कर सके

ईश्वर , ब्रह्मचर्य , योग , प्राणायाम, ध्यान, समाधि, आयुर्वेद, हमारे वीर राजा महाराजा मतलब सम्पूर्ण इतिहास, धर्म से सम्बन्धित जानकारी , जिसकी जो समस्या हो व्यायाम और ब्रह्मचर्य में उनकी समस्याओ का समाधान हो सके एसा मंच और वो भी हिंदी में.  जिस पर आपके और मेरे जैसे वैदिक धर्मियों का ही नियन्त्रण हो  अपने वैदिक धर्म, ब्रह्मचर्य कुंभक के साथ व्यायाम प्राणायाम ध्यान भारतवर्ष आर्यवर्त का इतिहास इन सब की जानकारियां डालें।

मतलब जैसे आप Quora पर सवाल पूछते हैं और फिर कोई उस सवाल का उत्तर का जानकार उस सवाल का उत्तर देता है जिससे सवाल पूछने वाले को काफी ज्ञान प्राप्त होता है। तो मैं इस प्रकार की एक वेबसाइट तैयार करना चाहता हूं।

देखिए इस वेबसाइट पर हम कई महत्वपूर्ण विषयों की कैटेगरी बनाएंगे फिर कोई भी व्यक्ति उन कैटेगरी में से अपने लिए कोई भी सवाल रख सकता है जिसका उसे उत्तर चाहिए। फिर उस सवाल का उत्तर वहां पर दिया जाएगा इसका लाभ यह होगा कि काफी व्यक्ति जो समस्याओं से घिरे रहते हैं अनेकों प्रकार की उन्हें उनके सही और प्रमाणिक उत्तर वहां मिल जाएंगे जिसमें कोई भ्रांति नहीं होगी।

और मैं इस वेबसाइट पर जो विद्वान आचार्य है उनको भी जोड़ लूंगा ताकि वह आम जनता के सवालों के प्रमाणिक उत्तर दे सकें जहां से हम अधिक से अधिक युवक-युवतियों की सहायता कर सकें और उन्हें वैदिक धर्म का सच्चा ज्ञान करवा सकें.

देखिए काफी सारे प्रश्न ऐसे होते हैं जिन पर हम तुरंत वीडियो नहीं बना सकते परंतु आपके मन में कोई प्रश्न आया और आपने वहां डाल दिया तो आपको वहां उत्तर मिलेगा और वह उत्तर हमेशा वहां डला रहेगा आगे से कोई व्यक्ति आता है खोज करता है तो उसे वहां से वह उत्तर मिल जाएगा।

मैं समझता हूं कि ऐसी वेबसाइट बनाने से हम अधिक से अधिक युवक-युवतियों का भला कर सकते हैं और एक अच्छी विचारधारा को ज्यादा से ज्यादा प्रमाणिक रूप में पहुंचा सकते हैं। और हमारा खुद का स्वदेशी मंच हो सकता है

हम इस वेबसाइट के माध्यम से वैदिक धर्म के योद्धाओं की मदद कर सकते हैं

देखिए भविष्य में इस वेबसाइट के माध्यम से हम धन भी कमा सकते हैं और उस धन का प्रयोग हम अपने उन वैदिक धर्मी भाइयों के लिए और बहनों के लिए, गुरुकुल के लिए कर सकते हैं जो इस वैदिक धर्म के लिए संघर्ष कर रहे हैं या फिर करना चाहते हैं और उनके पास में धन नहीं है मतलब धन की जरूरत जब पड़ती है जब वह किसी ऐसे पचड़े में पड़ जाते हैं जो कि विधर्मी उनके खिलाफ रखते हैं तो वहां पर कानूनी सहायता के लिए आर्थिक सहायता के लिए अपना जीवन यापन करने के लिए धन की आवश्यकता पड़ती है तो इस वेबसाइट के माध्यम से हम यह कार्य भी बड़ी आसानी से कर पाएंगे।

दोस्तों ऐसी वेबसाइट बनाने में खर्चा काफी आता है (2 लाख तक या इससे कम भी हो सकता है शुरू में तो कम ही होगा पर आगे बढ़ता जाएगा जैसे जैसे ट्रैफिक बढ़ेगा ) क्योंकि इसमें डाटा काफी बढ़ता जाता है, तो मैं आप सब से दान मांगना चाहूंगा (वेबसाइट बनाने के बाद जो पैसे बचेंगे उन्हें सुरक्षित कर दिया जाएगा आगे भविष्य के लिए)

इस वेबसाइट को शुरू करने के लिए अच्छी होस्टिंग लेनी पड़ेगी मेरे पास वर्तमान में सस्ते वाली होस्टिंग है जो साधारण वेबसाइट के लिए होती है। जो थोड़े से ट्रैफिक को ही झेल सकती है , और वेबसाइट बनाने में भी खर्चा आता है फिर उसे मेंटेन रखने में भी खर्चा आता है और भी कई कार्य करने पड़ते है,

दान हो या ना हो तब भी में कुछ साल में एसी वेबसाईट जरुर शुरू करूँगा बस फर्क इतना होगा की जो कार्य आज होना है वो 2 साल बाद हो जायेगा लेकिन में ये कार्य करूँगा जरुर.

अब जो भाई-बहन दान देना चाहते हैं वो इस डोनेट बटन पर क्लिक करके दान दे सकते है। जब आप इस बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक विंडो खुलेगी जिसमे आपसे पूछा जायेगा की आप किसलिए पेसे देना चाहते है, तो वहां पर आप लिख देना की वेबसाईट के लिए ये दान है जेसा की निचे वाली तस्वीर में आप देख रहे हो

दान के विषय में आवश्यक बाते दान वो ही दे जिसका पैसा ईमानदारी मेहनत का हो, यदि आप दुसरो को ठग कर धन कमाते है , यदि आप जीवो की हत्या करके धन कमाते है या कोई भी गलत कार्य करके धन कमाते है तो दान ना दें

और आप अपने सुझाव मुझे यहाँ कमेन्ट में जरुर दें ये बहुत जरूरी है

आर्य भूः ! क्यों दुखी है

62 thoughts on “आओ दोस्तों अपना खुद का मंच बनाए जिस पर अधिकार हम वैदिक धर्मियों का हो”

      • जय श्री राम
        अमित भाई मैंने वेबसाइट के लिए दान किया है।मेरे अकाउंट से तो कट गया परन्तु ये निश्चित नही ही पाया कि हो गया। ये कैसे निश्चित हो की आपको मिल गया।

        Reply
      • भाई बहुत बढ़िया शुरूआत करने की सोची है, भगवान् आपको आपकी योजना में सफल बनाए और आप निरंतर ऐेसे ही हम सबका मार्गदर्शन करते रहें. हमारा समर्थन आपके साथ है

        Reply
      • Namaskar bhai saheb may ek digital marketer hoon or aap ki channel say pichale 1 saal say jyada say juda hua hoon ,may jab say juda hoon jab aap ki channel amit aryavrat tha.
        May aap ki madat kr sak uun too mera bada so bhagya hoga.May aap say ek paise charge nhi kar uunga.

        Reply
        • ओ३म् नमस्ते जी🙏 भाई आप इस कार्य में मेरी किस प्रकार मदद कर सकते है

          Reply
    • Bhaiya ji Jai shri ram 🚩🚩
      Mujhe eye sight ki problem😔😔 hai dur ka nhi dikhta hai
      Kiya AAP mujhe Salah denge eye thik karne ke liye
      Me aapka abhari rahunga

      Jai Ram ji ki🙏🙏🙏🙏

      Reply
  1. हा आप प्रारंभ करे हम आपके साथ है जय श्री राम जय अर्यावत

    Reply
  2. करदिये भाई मैं कमाता तो नही हूँ फिर भी अपनी औकात के हिसाब से देश धर्म के लिए जो देना था वो दे दिया,बस एक बात और है ,
    भाई हमे भी कुछ करना चाहे नहीं इनकी गंदी राजनीति के कारण लोग कोरोना से नहीं भुखमरी से और ऐक्सीडेंट की महामारी से मर रहे है नीचे से हब सब विरोध में अवाज उठाएंगे तो बहुत फर्क पडेगा जितने भाई है यूट्यूब और आपके जानकार सबसे बोल दो राहुल भाई,अमित भाई,कुलदीप भाई और अन्य से भी,

    वरना हमारा देश सिर्फ इनकी और WHO की कठपुतली बन क्र रह जायेगा तब भी हम अंग्रेजो की गुलामी करते थे अब भी यही है बस तरीका बदला है अब डायरेक्ट नही औरों के माधय्म से है।।

    Reply
  3. भईया जी मा कोई कई सालो से फॉलो के रहा हूं पर आज तक आपसे कोई जवाब नहीं मिला । मेरे ख्याल से आपको हम जैसे युवा के प्रशन के उत्तर देना चाहिए । टेलीग्राम पर भी आपका जवाब नहीं मिलता आप बता सकते हो कि आपसे बात कैसे हो सकती है
    जय श्री राम
    जय आर्य व्रत

    Reply
  4. भाई आप अकेले नही हम आपके साथ है हमसे जैसा बल पड़ेगा उतना हम देशहित में देंगे।
    वंदे मातरम्
    जय आर्या

    Reply
  5. ओ३म् जी.. बहुत बढ़िया है भाई ये website क्रांतिकारी साबित होगी….. हमारी तरफ से जैसा सहयोग होगा जरूर करेंगे… और आजकल के युवाओं को इस प्रकार की website की जरूरत है.. मैं भी अपने सभी दोस्तों से आपका सहयोग करने के लिए कहूँगा ताकि आप इसमें जल्द ही सफल हो सको….

    Reply
  6. आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं आप इतनी मुसीबत आने के बाद भी डटे रहे आप के हौसले की हम सराहना करते हैं हैं आप जो भी करेंगे वह सब अच्छा ही करेंगे और आपने जो वेबसाइट बनाने का निर्णय लिया है वह भी बहुत-बहुत अच्छा विचार है आपका
    आपने हमारे जैसे बहुत से लोगों के बारे में सोचा है तो हम भी आपका समय आने पर जरुर साथ देंगे

    Reply
  7. भाई मै पैसे तो नहीं कमाता हूँ।मैं विद्यार्थी हूँ पर फिर भी जो सहयोग मुझसे बनेगा वह मैं अवश्य करुगां आप धर्म के कार्य में लगे रहिये हम आपके साथ है।

    Reply
    • भाई कोई बात नहीं आपके जैसे भाईयो की धर्म के प्रति स्नेह देख कर ही मेरा उत्साह और अधिक बढ़ जाता है। 🙏🙂 ओ३म्

      Reply
  8. भाई अति उत्तम विचार है लेकिन आपको इस क्षेत्र के किसी जानकर से पूर्ण जानकारी लेनी है, अपना पूरा नेटवर्क होगा तो बहुत बड़ी आर्थिक मदत की जरूर होगी।
    इसकी पूर्ण जानकारी हो जाने बाद ही निश्चय करके कार्य का शुभारंभ हो चाहिए

    Reply
  9. भैया आपने बहुत अच्छा सोचा है🙏🏻👍🏻
    लेकिन मै आपको एक सुझाव देना चाहूंगा बस एक बार विचार कर लीजिएगा क्युकी जितना आपको ज्ञान है उतना मुझे नहीं है।
    भैया मै सोच रहा अगर आप वेबसाइट की जगह ऐप बनाए तो वो ज्यादा सही रहेगा मेरे हिसाब से,,क्युकी उसे बनाने मै खर्च बहुत कम आएगा और उसमे बहुत सारी अच्छी चीजे हो सकती है।
    जैसे आप उसमे लाइव बात कर सकते हैं,उसमे आप और सभी अच्छी चीजे डाल सकते हैं,प्रश्न भी पूछने का उसमे बना सकते हैं और वहां ये सब बहुत व्यवस्थित रहता है।
    और ऐप मोबाइल में डाउनलोड करने के बाद सिर्फ डायरेक्ट उसी में चले जा सकते हैं नहीं ती वेबसाइट के लिए गूगल का सहारा लेना पड़ेगा बार बार और बार बार लिखना भी पड़ेगा।
    आप जब ऐप बना लेंगे तो हम सब मिलकर उसे ट्रेंडिंग में ला देंगे जिससे इतना अधिक लोगो तक पहुंच जाएगा कि आप सोच भी नहीं सकते,, और ऐप के माध्यम से धन अर्जित करना भी बहुत आसान रहेगा मतलब किसी को कोई परेशानी नहीं आएगी क्युकी वेबसाइट हैक होने के भी खतरा रहता है,,,आपको पता ही होगा इतने बड़े बड़े वेबसाइट हैक हो जाते हैं।

    ———–आपका छोटा भाई राज🙂

    Reply
    • नमस्ते भाई🙏
      आपका सुझाव सच में बहुत अच्छा है मैने भी इस विषय पर विचार किया था परन्तु एप काफी महंगी पड़ रही थी,
      इसी लिए सोचा की वेबसाइट को सफलता मिल जाएगी तो उसी की कमाई से एप भी बनवा लेंगे,

      वेबसाइट के बारे में इसीलिए सोचा क्योंकि वेबसाइट की मुझे काफी जानकारी है,

      हैकिंग की समस्या तो है ओर हम अच्छी से अच्छी सिक्युरिटी रखेंगे।

      बाकी आपके बताए एप वाले विचार पर में फिर से चिंतन जरूर करूंगा अभी इस विषय में वीडियो भी बनानी है तब क्या पता अपना ही कोई भाई ऐसा मिल जाए जो एप बनाने में हमारी मदद करदे

      Reply
      • जहां तक मुझे पता है भैया ऐप बनाने में अधिक खर्च नहीं आएगा,,,अब आप कह रहे होंगे तो कहीं से पता करके ही
        भैया किसी ऐसे आदमी को पकड़िए जो कही पर कुछ काम करता हो और वह ऐप बनाने का काम खाली समय में करे,,,या ऐसा आदमी जिससे आपकी अच्छी जान पहचान हो उससे बोल दीजिएगा की अभी ज्यादा पैसे नहीं दे पाऊंगा लेकिन ऐप बनने के बाद जैसे जैसे पैसा आएगा आपको से दूंगा😊

        भैया ऐप में सब चीजे मुफ्त रखियेगा लेकिन कोई चीज ऐसी जो काम कि हो सब के और उसमे पैसा लगता व्यर्थ ना जाए उसमे पैसे लगा दीजिएगा लेकिन बहुत कम इससे बहुत अधिक लोग जुड़ जाएंगे

        अगर आपको और कोई सुझाव चाहिए,जैसे कैसी चीजे करी जाए या किस तरह से उसमे हर चीज रहे तो मुझसे टेलीग्राम पे पूछ लीजिएगा,,आपकी मदद करना मेरे लिए सौभाग्य की बात होगी🙏🏻🙏🏻

        Reply
    • Jai Shri ram Bhai..
      Mujhe gay (purush k prati akarshan) wali feeling ati h.. iska upay baitaie… Mai bada pareshan hu

      Reply
      • ओ३म् नमस्ते जी,

        दोस्त रोज खूब प्राणायाम करो और व्यायाम करो ध्यान करो, प्राणायाम और ध्यान से आपको अत्यधिक लाभ होगा,

        ओर जो आपके साथ ये समस्या है,

        यदि आपको कोई आकर्षक दिखे तो आप उल्टा सोचो ये सोचो इसकी नाक से मवाद निकल रहा है इसके ऊपर चारों तरफ सिर्फ मल मूत्र ही चिपका है, हो सकता है ये थोड़ा मजाकिया सा लगे

        परंतु इससे बहुत लाभ होता है,

        आप अपना ध्यान ईश्वर में लगाए रखा करो

        ओर तेज मिर्च, मसाला, इमली , बासी चीजे, बाहर को तली हुई चीजे मत खाना

        Reply
        • धनव्याद भाई। प्राणायाम वायाम में क्या करू? और ध्यान कितने समय लगाऊ। विस्तार में बोलो प्लीज़

          Reply
  10. ओ३म् 🙏 बिल्कुल भाई सभी मिलकर कार्य करेंगे तभी जल्दी सफलता मिलेगी

    Reply
  11. ॐ नमस्ते 🙏🙏🙏🙏🙏
    भाई अमित आर्य, भाई राहुल आर्य, भाई अंकुर आर्य, भाई प्रवीण ठाकुर, को सत् सत् नमन करता हूं। जो सनातन संस्कृति कि अस्मिता बन के कार्यरत हैं, मैं नमन करता हूं 🙏🙏🙏 दिव्य पुरुष स्वर्गीय भाई राजीव दीक्षित जी को अपने प्राणों कि भय किये बिना सनातन संस्कृति और स्वदेशी आंदोलन चलाया। आप लोगों के मार्गदर्शन से मेरे जीवन में आत्मबल,मनोबल, शारीरिकबल
    विस्तार हुआ है, आप सभी को सत् सत् अभिनंदन 🙏🙏🙏🙏🙏
    🙏 ॐ नमस्ते 🙏

    Reply
  12. अमित भाई आपकी किताब कब तक अlने वाली हैं हम इंतजार कर रहे हैं इस किताब का आपके व्हिडिओ देखणे के बाद kaphi jankari milti hai bhai

    Reply
  13. क्या आपको वेबसाइट बनानी आती है या किसी और से बनवाएंगे ।

    Reply
  14. ॐ नमस्ते जी 🚩🚩
    गुरुजी , इस धार्मिक यज्ञ में मैंने अपने सामर्थ्य अनुसार आहुति डाल दी है। मै अभी एक विद्यार्थी हूं व एक ncc cadet भी हूं। मै अभी कमाता नहीं हूं पर मैंने अपनी savings में से ये दान दिया है।
    सत्य सनातन वैदिक धर्म की जय, जय आर्य,
    जय आर्यावर्त🚩🚩

    Reply
  15. Youtube की तरह एक वीडियो शेयरिंग और whatsapp, quora की तरह एक सॉफ्टवेयर लांच कीजिये जिसमे सभी प्रकार की सनातन प्रोहत्साहन वीडिओज़, शार्ट फिल्म्स, कहानी, वार्तालाप इत्यादि से भरें जाए ताकि हर व्यक्ति जो इसका उपयोग करे उसे सिर्फ सही माहौल के बारे में ही सोच मिले।
    इंटरनेट के कुचक्र को समाप्त करने के लिये इंटरनेट का सुदर्शनचक्र बनाइये।
    अपना आर्यTube, आर्यapp, आर्यादेश .इन must be ऑनलाइन।
    धन्यबाद

    Reply
    • बिल्कुल भाई भविष्य कि ये ही योजना है परन्तु इसके लिए काफी धन चाहिए अभी ये छोटी सी सुरवात करेंगे फिर इसी से धन इकट्ठा करेंगे फिर ये सब बड़े सत्र पर करेंगे

      Reply
      • आपको अगर वेबसाइट हि बनाना है तो विश्वस्त कंप्यूटर स्पेशलिस्ट का सहारा लेकर बनाइये ताकि कोई कभी भी इसे हैक न कर पाए। ऐसे बहुत एडवांस हैकर है जो हैकिंग मे माहिर है।

        Reply
  16. बहुत अच्छा कदम है,इससे बहुत विकास होगा।

    Reply
  17. ओम् नमस्ते जी!
    अच्छा है भाई। आप इस काम को पूरे सुनियोजित तरीके से आगे बढ़ाने का प्रयत्न कीजिए हम आपके साथ हैं।
    जय हिंद जय आर्यवर्त्त!

    Reply
  18. Sir i want to tell that we all are going very good in a very decent way.But according to me we all can learn popular vedas chants like sri rudram,aruna prashnam and many popular chating from upanishad and many more.If we have to go far then we have to take the knowledge of vedaa and the way of reciting it and chanting it properly and correctly.There is a youtube channel named GRD iyers they teach every single human ,whether it is women or any person from any varna.They teach the correct veda pronunciation style.My humble request you to please make our team learn vedas and popular and powerful hyms so that we can maintain our bharamacharya in a very spritiual manner.kindly observe. I have many things to say but i cant type it.

    Reply
  19. भाई जी बहुत ही बढिया विचार है आपका, हम आपके साथ है
    जय आर्यावृत

    Reply
  20. Bhaiji KO mera pranam.Mere vichar aapse milte h aur apna yogdaan aapko website or uske behtar useke baare m advise karke Dena chahta hu.m el computer science graduate hu.aur ek volunteer Ki trah sehyog dena chata hu.

    Reply
  21. Bhai shab , भिन्न भिन्न धाराओ में बहने से लक्ष्य नहीं मिला करते हैं, आज वर्तमान में PATANJALI YOGPEETH के विभिन्न प्रकल्प चल रहें हैं आप उनके बारे में भी कुछ बताते चलिए,जो उपरोक्त समस्याओं के लिए पर्याप्त हैं।
    IT’S MY SUGGESTION.

    Reply
  22. Jay hind bandamataram Inqulab zindabad bharat mata ki jay arya ji ma rittwick saha dash or dharma ka leya agar kabhibhi mujha marina parha to tayear hu ma Japan ki parka nahi karta hu ma
    Jay hind bandamataram Inqulab zindabad bharat mata ki jay long live revolution inqulab zindabad

    Reply
  23. Amit ji, Aap Kaho to Adobe XD me design karne ka kaam mein kar duga, naya naya hi sikha hai. Mein abhi 12 me hu isliye paise to nahi hoga.

    Quora ki to baat hi alag hai, waha par unn vidwano ko promote kiya jaa rahahai, jo ye kehte hai ki sri ram ne maans khaya, manusmriti gadariyon ka samvidhan hai. Jab hum jese log sach bolte hai wahan, to ya to hamra account ban hota hai ya answer collapse. Mera to ek account unhone ban hi kar diya

    Reply
  24. Amit Bhai mera number 8433614224 apne wats aap pr aad kr lo ya apna wts aap no bata do jispr baat ho ske.
    Dhanywaad

    Reply
  25. जय श्री राम
    अमित भाई मेरे को ज्यादा जाणकारी नाही है प्राणायाम व्यायाम आदी सब की
    मेरे को कृपया करके एक बताई की अपनी दिनचर्या कैसे चालू की (उदा. व्यायाम कैसे करे सुबह खाली पेट व्यायाम करे)
    व्यायाम कैसे करे आपकी यूट्यूब पर व्हिडिओ देखता है आपके विचार सब अच्छे है इर मैं उनको जरूर लोगोंको ब ताऊंगा मैने आपकी इंस्टाग्राम पे फॉलो किया है आपसे बिनती है की आपला व्हॉट्सअँप ग्रुप रहेगा तो ग्रुप मैं अड्ड करे व्हॉटसअप नो. है ८८९८१६२७८१
    मैं महाराष्ट्र से हू रत्नागिरी जिल्हे से

    Reply
  26. ओम नमः शिवाय।
    महोदय, जिस स्थान पर मैं रहता हूं, वहां मुझे देसी गाय का दूध नहीं मिलता है, इसलिए मैं एक विकल्प के रूप में क्या उपयोग कर सकता हूं?
    और क्या हम पतंजलि घी ले सकते हैं या नहीं?

    Reply
  27. Namaste Amit ji
    Aap Dharm ke kaam jaari rakhiye hum aap ke saath hai
    Aur website me aapka pura samarthan karenge
    Aur jitna ho sake utna Mai apni taraf se aarthik madat karunga

    Reply
  28. गुरु जी प्रणाम 🙏🙏
    मैं अभी बांसुरी बजाना सीख रहा हूं, तो इसके लिए मुझे लंबी, गहरी और स्थिर सांस की आवश्यकता है। इसको सिद्ध करने के लिए मुझे क्या करना चाहिए??

    Reply

Leave a comment