सर्वांगासन कैसे किया जाता है और फाएदे

सर्वांगासन करने की विधि और उसके लाभ दोस्तों आज हम यहां पर आपको सर्वांगासन के बारे में बताएंगे इस आसन को करने से आपको अत्यधिक लाभ मिलता है जैसे आप Sirsasana (शीर्षासन) करते हैं वही लाभ आपको इस आसन को करने से मिलते हैं।

सर्वांगासन उन सभी के लिए काफी ज्यादा लाभदायक है जिनको थायराइड की समस्या है यानी कि जिनका कद नहीं बढ़ता है अत्यधिक मोटापा बढ़ने लगा है तो वह सभी सर्वांगासन करें तो उनको इससे लाभ होगा।

बाकी कोई भी आसन या व्यायाम तभी ज्यादा लाभकारी होता है जब हम अपना भोजन अच्छा लेते हैं ब्रह्मचर्य का पालन करते हैं और दिनचर्या अपनी अच्छी बनाकर रखते हैं तो हमें अत्यधिक लाभ प्राप्त होता है यानी कि स्वास्थ्य का मूल मंत्र है नियमित व्यायाम और योग और सादा भोजन और ईश्वर का ध्यान और ब्रह्मचर्य

सर्वांगासन कैसे किया जाता है विधि

जमीन पर दरी आदि बिछाकर सीधा लेट जाएं । पैरों को आपस में मिलाएं रखें अपने हाथों को अपने अगल-बगल में सटाकर जमीन पर सीधे रखें।

अब सांसों को पूरा भर ले और पैरों सीधा रखते हुए धीरे-धीरे ऊपर की तरफ उठाएं  90 डिग्री के कोण पर पैर को पूरा उठाएं जब आप पैरों को ऊपर उठाएं तो हाथों का सहारा ले।

इस अवस्था में कोहनी जमीन पर टिकी रहेंगी और पैर बिल्कुल सीधे 90 डिग्री पर रहेंगे। ऊपर पंजों को आपस में मिलाकर रखें और पंजों की तरफ देखते रहे।

सर्वांगासन कैसे किया जाता है और फाएदे

अब इस अवस्था में कुछ देर रुकें यदि देर तक रुकना हो तो सांसो को धीमा आने जाने दे यदि कुंभक के साथ रुकना हो तो केवल इतना ही रुके जितना आप आसानी से बिना तकलीफ के सांस को रोक सकें।

अब वापस आने से पहले पैरों को थोड़ा पीछे की तरफ ले जाकर धीरे-धीरे भूमि पर नीचे की तरफ आए भूमि की तरफ वापस आने से पहले सांस को भर लें और धीरे धीरे सांसों को छोड़ते हुए वापस आजाएं।

आप चाहें तो सांस को वापस आने के बाद भी छोड़ सकते है।

किसी भी आसन का पूरा लाभ जब मिलता है जब उसका विपरीत आसन किया जाता है इस आसन को करने के बाद मत्स्यासन करें फिर कुछ देर शवासन में लेटे रहें फिर अगले आसन करें।

सर्वांगासन के फायदे लाभ

थायरायड के कारण जो समस्याएं हमारे शरीर में होती है जैसे , लंबाई ना बढ़ना, अधिक कमजोरी का होना, मोटापा बढ़ना जैसी समस्याएं दूर होती है और शरीर स्वस्थ बनता है। पिट्यूटरी ग्रन्थि के लिए भी ये काफी अच्छा आसन है।

दोस्तों आपको ये आसन अच्छा लगा होगा आप इसे कीजिए और लाभ प्राप्त कीजिए। नमस्ते जी फिर मिलते है किसी और आसन के साथ. जल्द ही इस आसन की वीडियो भी बनाकर डालूँगा.

दोस्तों भारत योगी के नाम से हमारी एप भी है यदि आपने वो डाउनलोड नही की है तो अभी डाउनलोड करे https://play.google.com/store/apps/details?id=com.developersoft.bharatyogi

3 thoughts on “सर्वांगासन कैसे किया जाता है और फाएदे”

  1. बार बार बाथरूम आता है। शुगर भी नही है। सभी report भी नार्मल आई है। सफेद बाथरूम आता है। कभी कभी तो 10 मिनट बाद भी आ जाता है। क्या करना चाहिए please बताओ।

    Reply
  2. बार बार बाथरूम आता है। शुगर भी नही है। सभी report भी नार्मल आई है। सफेद बाथरूम आता है। कभी कभी तो 10 मिनट बाद भी आ जाता है। क्या करना चाहिए please बताओ। बहुत बहुत कृपया होगी।

    Reply

Leave a comment