Ram Prasad Bismil Ki Shayari In Hindi – {Man Ki Lehar Book}

ओ३म् नमस्ते जी🙏

ram prasad bismil poems । ram prasad bismil poems in hindi । ram prasad bismil poem । poems of ram prasad bismil in hindi

Man Ki Lehar दोस्तों राम प्रसाद बिस्मिल जी ने एक पुस्तक लिखी थी जिसका नाम है मन की लहर यह पुस्तक आज आपको ढूंढने से भी कहीं नहीं मिलेगी काफी व्यक्ति इस पुस्तक को प्राप्त करना चाहते हैं इसकी कविताओं को पढ़ना चाहते हैं। अब आगे लगातार उस पुस्तक में से सभी कविताएं amitaryavart.com पर पब्लिश होंगी आप सभी उन कविताओं जरूर पढ़ना ओर अपने सभी मित्रो के साथ साझा भी करना।

Ram Prasad Bismil Ki Shayari In Hindi – {Man Ki Lehar}

मन की लहर के नामसे ऊपर एक मेनू भी बनाया जो आपको दिख रहा होगा रामप्रसाद बिस्मिल जी सारी कविताओं का संग्रह उसी में डाला जायेगा बस आप उस पर क्लिक करना ओर आपको शुरवात से आखिर तक सभी कविताएं मिल जाएंगी।

अब नीचे आप पढ़िए बिस्मिल जी ने इस पुस्तक मन की लहर की विषय में कविताओं के विषय में क्या लिखा है। Man Ki Lehar

ओ३म् निवेदन

मुझे कविता से कुछ प्राकृतिक प्रेम है, श्रत एवं नये कवियों की रचना को देखने मे मुभे बड़ा आंनद प्राप्त होता है । इन रचनाओं में से जिस किसी ने मेरे हृदय पर विशेष प्रभाव डाला उसे मैंने नोट कर कण्ठस्थ किया । जब कभी मैने मित्रमंडली में बैठकर संग्रह की हुई कविताओं में से एक-आध सुनाई है, तब सबने यही आग्रह किया है कि ऐसी कविताओं का संग्रह प्रकाशित होना चाहिये,

क्‍योंकि ये सब कवितायें हृदय पर कुछ विशेष प्रभाव डालती हैं और बड़े-बड़े दुःसमय में जादू का काम करती हैं।

मेरा कई बार का अनुभव रहा है , जब कभी मैं संसार यातनाओं , : प्रेमविश्वासियों तथा विश्वासघातियों की चालों से दुःखित हुआ हूं. और बहुत ही निकट (सम्भव) था कि सर्वनाश कर लेता, किन्तु इन प्राणप्यारी रचनाओं ने ही मुझे धैर्य बंधा कर संसार- यात्रा की कठिन (राह) पर चलने के लिये उत्साहित किया।

उपर्यक्त कारणों से ही मैंने उचित समझा कि अपने ऐसे दुःखित भाइयों के आग्रह की. पूत्ति कर उनके कष्ठ को बटाऊ ।

इस ही लिये यह संग्रह प्रकाशित करता हूँ।

भरे मन में भी जब कोई भाव उमड़े हैं, तो मैंने उन्हें कुछ शब्दों में गुथने का प्रयत्न किया है, उनमें से एक दो आपके सामने हैं। प्रिय पाठक ! उनकी त्रुटियों पर कुछ ध्यान न दीजिये; क्योंकि मैं कोई कवि नहीं और न कविताओं के मर्म को ही जानता हूं। मेरा परम विश्वास हैं कि यह मन की लहरों का संग्रह पाठकों के लिये बड़ा ही मनोरंजक सिद्ध होगा। जिसलिये मैं तथा आप सब रचियताओं के ऋणी रहेंगे।

विनीत (रामप्रसाद ) बिस्मिल

कुछ महत्वपूर्ण लेख लेख पढ़ने के लिंक
राम प्रसाद बिस्मिल जी की जीवनी हिंदी की सर्वश्रेष्ठ आत्मकथा जीवनी डाउनलोड करें
Ashfaqulla Khan देशभक्त अशफाक उल्ला खान पूरा लेख पढ़ें
व्यायाम का महत्व पूरा लेख पढ़ें
ब्रह्मचर्य रक्षा के 30 उपाय पूरा लेख पढ़ें
ब्रहाचर्य ही अमृत है मिर्त्यु को जिताने वाला पूरा लेख पढ़ें

यदि आप मेरे कार्य को सहयोग करना चाहते है तो आप मुझे दान दे सकते है। दान देने के लिए Donate Now बटन पर क्लिक कीजिये।

1 thought on “Ram Prasad Bismil Ki Shayari In Hindi – {Man Ki Lehar Book}”

Leave a comment