मन को एकाग्र कैसे करे ? मन की बकबक कैसे बंद करें ?

मन को एकाग्र करना सभी के लिए जरूरी है दोस्तों आप चाहे पढ़ते हो या आप ध्यान करते हो या आप कोई भी खिलाड़ी है सदा ही आपको अपने मन को एकाग्र करने की आवश्यकता पड़ती ही है। अपने मन को वश में किये बिना आप कोई भी कार्य ठीक से नही कर सकते.

मन को एकाग्र करने का तरीका

अपने मन को एकाग्र किए बिना आप कोई सफलता प्राप्त नहीं कर सकते। पूरे दिन आपके मन में ना जाने कैसे-कैसे विचार चलते रहते हैं पूरे दिन आप कभी भूतकाल में घूमते हैं कभी भविष्य में घूमते हैं परंतु वर्तमान में कभी रहते ही नहीं है।

ब्रह्मचर्य का पालन करने वाले युवक-युवतियों को तो अपने मन को जरूर से भी जरूर नियंत्रण में रखना चाहिए यदि आप अपने मन को अपने वश में कर पाए तो आप ब्रह्मचर्य में बहुत ही अधिक सफलता प्राप्त कर सकते हैं।

मन को एकाग्र करने के तरीके

आपके मन में पूरा दिन गलत और गंदे विचार आते हैं जिन्हें आप रोक नहीं पाते हैं जिसके कारण रात को सपने में भी आपको गलत ही सपने आते हैं। इन गंदे और गलत सपनों के कारण युवकों को स्वप्नदोष हो जाता है। फिर आप औषधियों को ढूंढने का प्रयास करते हैं जो आपकी इन समस्याओं को दूर कर दे।

औषधियां अपना असर दिखाती जरूर है परंतु संपूर्ण लाभ आपको नहीं मिलता क्योंकि आपने उस बिल्ली को अपनाया ही नहीं जिस विधि से इस मन को वश में किया जाता है। 

दोस्तों विधियां तो अनेकों प्रकार की होंगी परंतु आज जो आप यह विधि देखेंगे सुनेंगे इससे यदि आप अपने जीवन में धारण करेंगे तो मैं आपसे वादा करता हूं कि आप अपने मन को संपूर्ण रूप से अपने वश में नियंत्रण में कर सकेंगे।

मन को वश में करने की सबसे सरल विधि

दोस्तों इस विधि को देखकर सुनकर आप इसे व्यर्थ मत समझ लेना आप इसे अपने जीवन में धारण जरूर करना रोज कम से भी कम 1 घंटे का अभ्यास तो आपको करना ही है यदि आप सुबह एक घंटा शाम को एक घंटा इसे कर पाएं तो आप देखेंगे कि कुछ ही महीनों में आपके इस पुरुषार्थ से आपके हिसाब से आपके जीवन में परिवर्तन प्रारंभ हो गया है।

इस विधि में जो मैंने शुरू में प्राणायाम बताया है वह आपकी नाड़ियों का शोधन कर देगा आपके शरीर में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ा देगा और भी कई प्रकार के लोग हैं जिन्हें वह दूर कर देगा और इस प्रणब को करने के बाद में आप सरलता से यह विधि कर पाएंगे। 

अब आप यह वीडियो देखिए पूरी विधि को समझिये

दोस्तों कमेंट के माध्यम से हमें बताइए जरूर कि आपको यह वीडियो कैसी लगी और क्या आप इस विधि से ध्यान करेंगे और जब आपको सफलता मिले या कुछ भी परिवर्तन आए तो यहां कमेंट में आकर हमें अपनी उपलब्धि के बारे में बताना जरूर और यदि कोई समस्या हो तो भी आप हमसे यहां कमेंट में पूछ सकते हैं जिससे आपकी समस्या का समाधान हो जाए।

ओ३म्  नमस्ते जी

3 thoughts on “मन को एकाग्र कैसे करे ? मन की बकबक कैसे बंद करें ?”

  1. क्या कपालभाति और अनुलोम विलोम बाह्य प्राणायाम है?

    Reply
  2. नमस्ते अमित भाई मुझे एक दुविधा है,कि जब कोई संध्या की बात करता है तो कौनसी करे गायत्री का जाप् करे या वैदिक संध्या करे जो आर्य समाज में होती है,या फिर वैदिक संध्या को दिनचर्या जो आपने बताई हैं उसमें कैसे जोड़े ,
    धन्यवाद
    जय आर्य
    जय आर्यवर्तl

    Reply

Leave a comment