Immunity Increase Booster Plan In Hindi

Immunity क्या होती है? रोग प्रतिरोधक शक्ति क्या है?

Immunity Increase system Booster Plan In Hindi

Immunity क्या होती है सबसे पहले हम इसके बारे में बात करेंगे इसको समझेंगे ताकि आप आसानी से ये जान पाएं की आप अपनी इस Immunity Power को कैसे बढ़ा सकते हैं।

देखिये rog pratikar shakti उसे बोलते है जो किसी भी बीमारी को आपके शरीर पर हमला करने नहीं देती। जैसे कोई इंसान आपके ऊपर पत्थर फैके और आपके पास ढाल है तो उसे सामने करके आप खुद को बचा सकते हैं।

इसी प्रकार जो हमारी Immunity होती है वो भी किसी भी प्रकार के virus के हमले से हमारी रक्षा करती है। कुछ वायरस के नाम जिनसे आज मनुष्य खूब भयभित है (corona virus, zika virus,virus swine flu,DANGU ,CHIKUNGUNYA ) चाहे वो virus या और कोई भी हो.

यदि आपकी rog pratirodhak shakti यानि की Immunity मजबूत है तो आप कैसे भी रोग से आसानी से लड सकते हैं और जित सकते हैं।

Immunity रोग प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के नाम पर आपको मुर्ख बनाया जाता है

अब आप ये सोच रहे होंगे की कैसे प्रतिरोधक क्षमता में सुधार के नाम पर कोई आपको कैसे मुर्ख बना सकता है। देखिये सच ये है की जो व्यक्ति आपको इम्यूनिटी पावर क्या है? इसको कैसे बढ़ाते है केवल ये बताता है तो उस बताने वाले को भी नहीं पता की वो दुसरो को अधूरी जानकारी दे रहा है।

आप immune system को increase करने के नाम पर चाहे कुछ भी food खा लीजिये ये सिर्फ कुछ दिन तक ही असर दिखायेगा और जैसे ही आप उस immunity boosting foods को खाना छोड़ देंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक शमता वापस कम हो जाएगी।

How To Increase Immunity In Hindi पहला कदम

प्रतिरोधक क्षमता जब बढ़ाने की बात आए तो हमें ब्रह्मचर्य यानि वीर्य रक्षा की तरफ आना होगा। बिना ब्रह्मचर्य बिना वीर्य रक्षा के आप अपनी इम्यूनिटी पावर को नहीं बढ़ा सकते।

थोड़ा आप इस वीर्य के बारे में भी जान लो ताकि आपको यकीन हो जाये की ये तो वास्तव में नीव है। वीर्य कैसे बनता है , भोजन से रस , रस से खून , खून से मास , मॉस से मेद , मेद से अस्थि , अस्थि से मज्जा , मज्जा से वीर्य , इसमें से प्रत्येकत धातु को बनने में 5 दिन का समय लगता है। और सातवीं आखरी धातु वीर्य है।

यानी की जो आप एक बारी में भोजन करते है उसका वीर्य लगभग 35 से 40 दिन में बनता है और फिर यदि आप व्यायाम करते हैं या कोई शारीरिक महनत करता है तो ये वीर्य फिर आपके शरीर के लिए कवच का कार्य करेगा वापस आपके शरीर में जाकर शरीर के प्रत्येक अंग को मजबूत करेगा और आपकी रोग प्रतिरोधक शमता को बढ़ा देगा। ब्रह्मचर्य immune system को बढ़ाने का विकिपीडिया है

अब आपने इस वीर्य का महत्व तो जान लिया है। अब हम व्यायाम के बारे में जानते है।

Immunity इम्यूनिटी पावर बढ़ाने के लिए Pranayam दूसरा कदम

आपकी इम्यूनिटी पावर को increase करने के लिए जितनी home remedies जरूरी है उतनी ही Exercises भी जरूरी है। और व्यायाम भी ये खास तरिके का है जिससे आपकी रोग प्रतिरोधक शमता इतनी अधिक बढ़ जाएगी की आप बीमार ही नहीं पड़ोगे और रोज पसीने के द्वारा अपने मल को बाहार निकाल दोगे

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए सबसे पहले हम यहां प्राणायाम की बात करेंगे, प्राणायाम करने से आपके शरीर के अंदर शुद्ध वायु का प्रवेश होता है प्राणवायु का प्रवेश होता है जो कि आपके रक्त को शुद्ध करती है और आपके फेफड़ों को बलशाली बनाती है यदि आपके फेफड़े बलशाली बन जाएंगे तो आपको कभी भी सांसो का कोई रोग नहीं होगा।

Deep breathing exercise immunity badhane ke liye

सबसे पहले आपको यह लंबे गहरे सांस लेने और छोड़ने की क्रिया को करना है शांति से आसन बिछाकर बैठ जाइए कमर गर्दन सीधी रहे अब धीरे-धीरे लंबा गहरा सांस नाक के द्वारा भरिए पूरा भर लीजिए पेट को छाती को जब पूरा भर जाए तो इसी प्रकार धीरे-धीरे पूरा खाली कर दीजिए एक ही बारी में पूरा खाली धीरे-धीरे खाली करना है।

अब जब पूरा खाली हो जाए तो फिर दोबारा सांस को इसी प्रकार भीतर भरिए इस क्रिया को शुरुआत में 15 मिनट तो जरूर कीजिए फिर से धीरे-धीरे बढ़ाकर 2 महीने में 1 घंटे तक ले जाइए।

इस प्राणायाम का फायदा यह है कि आपके शरीर के अंदर अधिक से अधिक ऑक्सीजन पहुंचेगी जो कि आपके रोम-रोम को ताकतवर और फेफड़े को शक्तिशाली लचीला और छाती को चौड़ा बना देगी और आपके रक्त को शुद्ध बना देगी जिससे कि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाएगी।

immunity को बढ़ाने के लिए Deep breathing exercise इस वीडियो से सीखिए

immunity को बढ़ाने के लिए Exercises तीसरा कदम

कुम्भक के साथ सूर्यनमस्कार

यह सूर्य नमस्कार थोड़ा अलग प्रकार का है लेकिन लाभदायक बहुत ज्यादा है इस विधि से सूर्य नमस्कार शायद आपने पहले कभी ना किया हो यदि आप इस विधि से सूर्य नमस्कार करेंगे तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत ही ज्यादा मजबूत हो जाएगी और आपके फेफड़ों की ताकत साथ के साथ बढ़ेगी और आपकी पैर के अंगूठे से लेकर सिर की चोटी तक यानी कि प्रत्येक अंग आपका मजबूत बनेगा बाहर से भी और अंदर से भी इस सूर्य नमस्कार को सीखने के लिए आप यह नीचे वाली वीडियो को ध्यान से देखिए।

immunity booster exercises ब्रह्मचारी राममूर्ति जी की विधि से कुम्भक के साथ एक घंटे का व्यायाम

प्रोफेसर राममूर्ति जी के विधि से किया गया यह व्यायाम आपका पूरा जीवन बदल सकता है प्रतिरोधक क्षमता इम्यूनिटी सिस्टम तो बहुत ही छोटी सी चीज है पैर के अंगूठे से लेकर सिर की चोटी तक जितनी भी मांसपेशियां हैं जितने भी अंग हैं सभी को अंदर से और बाहर से यह व्यायाम पूरा का पूरा मजबूत और बलशाली बना देता है आप एक बार इसको करके तो देखिए इस की क्षमता का अनुभव ले कर तो देखिए बलशाली ना बन जाए तो मेरा नाम बदल देना।

कुम्भक के साथ में किया गया ये व्यायाम आपकी rog pratirodhak shakti को तो बढ़ाएगा ही। बल्कि में तो ये कहूंगा की ये immunity तो बहुत ही छोटी सी चीज है

यदि आप ब्रह्मचारी PROFESSOR RAM MURTI जी की विधि से व्यायाम करते हैं तो पैर के अंगूठे से लेकर सर की चोटी तक प्रत्येक अंग अंदर से और बहार से बहुत ही बलशाली बन जाता है। फेफड़े तो इतने अधिक शक्तिशाली बनजाएंगे की कोई रोग बीमारी उनमे अपना स्थान नहीं बना पायेगी।

राममूर्ति जी की विधि को समझने के लिए सिखने के लिए ये वीडियो देखिये

immunity बढ़ाने के लिए home remedies चौथा कदम

इसे मैने सबसे आखिर में रखा है यदि आप ऊपर के सारे कदम ठीक प्रकार से चल लेते है तो ही ये कदम आपको अत्यधिक लाभ देगा यदि आप ऊपर के तीनो कदम नहीं चलेंगे तो फिर आप उतना अधिक लाभ प्राप्त नहीं कर सकेंगे जितना की आपको प्राप्त करना चाहिए।

अब हम कुछ ऐसी चीजों के बारे में जानेगे जिन्हे यदि आप लेते हैं तो आपको अत्यधिक लाभ मिलेगा।

मौसमी के जूस से अपनी रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाइए।

immunity increasing juice drinks

आपकी रोग प्रतिरोधक शमता बढ़ाने में मौसमी का जूस बहुत ही लाभकारी सिद्ध होता है। यदि आप रोज सुबह खली पेट एक या दो गिलास मौसमी का जूस पिएंगे तो आपकी rog pratirodhak shakti बहुत ही अधिक बढ़ जाएगी।

मौसमी का जूस पिने से आपका रक्त शुद्ध बनता है और जितने भी त्वचा के रोग है उनको समाप्त करने में काफी लाभकारी होता है ये जूस।

पालक से बढ़ाइए अपना immune system

पालक में लोह तत्व की मात्रा अधिक होती है जिसे हमारा शरीर आसानी से प्राप्त कर लेता है और खून में लाल कण बढ़ जाते है जिससे आपका रक्त शुद्ध होता है और पालक आपके पाचन तंत्र के लिए भी अच्छा है।

यदि आप रो 5 पत्ते भी पालक के खाएं तो आपकी इम्यूनिटी पावर बढ़ जाती है और कोई भी रोग आपके शरीर पर आसानी से अपना कब्ज़ा नहीं कर पाता। इसीलिए आपको रोज पालक कहानी चाहिए।

आंवला खाइये और immune system मजबूत कीजिये

यदि आप रोज सुबह खाली पेट कच्चा आंवला खाते हैं तो इससे आपको बहुत ही अधिक लाभ मिलेगा यह आपके पेट को भी स्वस्थ रखेगा आपके रक्त को भी शुद्ध करेगा आपके बालों को भी काला करेगा आपकी आंखों की रोशनी को भी बढ़ाएगा तो एक आंवला खाने से आपको इतने सारे फायदा मिल रहे हैं जब भी आंवले का मौसम आए तो रोज सुबह खाली पेट एक आंवला जरूर से जरूर खाइये और दूसरों को भी बताएं कि आंवला खाया कीजिए।

आंवला खाने के बहुत सारे तरीके हैं। आप आंवले को सब्जी में भी डाल सकते हैं जैसे कि आपको एक आंवला खाना है जब सब्जी बने तो उसमें डाल दीजिए और फिर बाद में खाना खाने के बाद में सब्जी में से एक आंवला निकाल कर रख लीजिए और भोजन के बाद में उसे खा लीजिए यह भी आपके शरीर में बहुत ही अधिक लाभ देगा और सब्जी की गुणवत्ता को भी बढ़ा देगा।

इस लेख पर एक वीडियो भी बनाई हुई है आप ये भी देखिये

आप मुझसे सोशल मिडिया पर जुड़िये

1. Youtube – https://www.youtube.com/bharatyogi

2. Facebook – https://www.facebook.com/amitaryavarta/

Twittwer – https://twitter.com/Amitaryavart

instagram – https://www.instagram.com/amitaryavart

teligram – (@amitaryavart लिंक से ना जुड़ पाओ तो टेलीग्राम पर ये नाम लिख कर भी आप जुड़ सकते हैं ) https://t.me/amitaryavart

भारत की संस्कृति

Leave a comment