चीनी और गुड़ में क्या अंतर होता है? क्या आप जानते है ?

चीनी जहर और गुड़ अमृत है

चीनी जहर और गुड़ अमृत है
चीनी जहर और गुड़ अमृत है

चीनी और गुड़ में क्या अंतर होता है चीनी और गुड़ बनते तो गन्ने के रस से हैं पर इन में बहुत बड़ा अंतर होता है जो की साधारण व्यक्ति जानता ही नहीं है यदि आप चीनी और गुड़ के अंतर को समझ गए तो आप अपने शरीर को बचा सकते हैं क्योंकि चीनी और गुड़ के अंतर को ज्यादातर व्यक्ति समझते ही नहीं इसीलिए वह रोगी रहते हैं बीमार रहते हैं।

पहले हम जानेंगे कि गुड बनता कैसे है और चीनी बनती कैसे है इसके बाद हम इन दोनों के स्वास्थ्य लाभ के बारे में विचार करेंगे।

पहले हम गन्ने की फसल के बारे में जानते हैं। गन्ने की फसल को तैयार होने में पकने में 9 महीने का समय लग जाता है तब जाकर इससे आप गुड या चीनी बना पाते हैं।

गुड़ कैसे बनाया जाता है? Gud banane ki vidhi

गन्ने की फसल जब तैयार हो जाती है तो किसान उसको बेच देता है कोल्हू वालों को अब जो यह कोल्हू वाले हैं मशीनों में गन्ने को डालते हैं और उससे रस निकाल लेते हैं।

अब इस गन्ने के रस को इकट्ठा कर लिया जाता है कंटेनर बड़े-बड़े ड्राम आदी में। रस निकालने के बाद में जो छिलका बचता है उसे सुखा लिया जाता है उसकी खाद भी बन जाती है और उसका इंधन के रूप में प्रयोग भी हो जाता है। और इस्सके उपयोग कागज बनाने में भी होता है।

अब बड़ी बड़ी अंगीठीयो पर पर बड़ी-बड़ी कढ़ाई रखी जाती हैं। अब सारा गन्ने का रस उन बड़ी-बड़ी कढ़ाई में डाल दिया जाता है।

अब आग जलाकर इस रस को पकाया जाता है। और जब इसमें ऊपर मैल आ जाता है तो उसको साथ के साथ हटाया जाता है , मैली गंदगी को बोलते है जो रस के उबलने पर ऊपर आती है इसे हटा दिया जाता है।

फिर उबलने के बाद इसे ठंडा होने के लिए छोड़ दिया जाता है, जब गन्ने का रास ठंडा हो जाता है यानी कि इतना ठंडा कि इसको लड्डू की तरह दबाया जा सके इससे बर्फी आदि कुछ भी बनाई जा सके तो इसके गोल गोल पेड़े बना लिए जाते हैं जैसा आकार आप बाजार में देखते हैं गुड़ का वैसा ही आकर बना लिया जाता है।

गुड़ के अंदर आजकल लोग कुछ केमिकल आदि भी डालने लगे हैं जिससे कि गुड पर चमक आ जाती है जो कि हमारे शरीर के लिए हानिकारक है वैसे चमकीले गुड से हमेशा बच कर रहना चाहिए असली गुड का रंग थोड़ा गहरे रंग का चॉकलेटी सा होता है। इस बात का आपको सदैव ही ध्यान रखना चाहिए।

जब भी आप गुड़ खरीदने जाएँ तो इस बात का ध्यान रखें की कंही आप चमक के चक्कर में नकली गुड़ तो नहीं खरीद रहे।

  1. Immunity Increase Booster Plan In Hindi
  2. नकली दूध मिलता है तो ज्यादा ताकत के लिए ये खाए

चीनी कैसे बनती है ? Chini banane ki vidhi

गन्ने के रस से चीनी कैसे बनती है अब हम इसके बारे में जानेंगे।
चीनी को white poison भी कहा जाता है। चीनी भी इसी प्रकार पहले गन्ने से रस निकाला जाता है उसको उबाला जाता है लेकिन उबलते समय उसके अंदर काफी भयंकर कैमिकल मिलाए जाते हैं जो कि गन्ने के रस से सारे पोषक तत्व को निकाल देती है। और इस चीनी को हड्डियों के कोयलो से भी छाना जाता है।

अब ऐसे ही गन्ने के रस से व्हाइट प्वाइजन तैयार होता है जिसे चीनी कहा जाता है। और इस चीनी को लोग बड़े मजे से चाय कॉफी अनेकों मिठाइयों में खाते हैं और भयंकर रोगों से पीड़ित होते हैं।

तो दोस्तों बाप जान चुके हैं कि गन्ने के रस से गुड़ और चीनी कैसे बनते हैं अब हम जानते हैं गुड़ के क्या फायदे हैं और चीनी के क्या नुकसान हैं।

गुड खाने के फायदे

1 . गुड फेफड़ों को साफ करें
यदि आप गुड खाते हैं तो इसके कारण आपके फेफड़ों की गंदगी भी साफ होती है बड़ी-बड़ी फैक्ट्रियों में जहां पर प्रदूषण अधिक होता है धूल गर्दा अधिक होती है वहां फैक्ट्री वाले अपने मजदूरों को गुड़ खाने को देते हैं ताकि उनके फेफड़े साफ रहे.

2 . गुड पाचन शक्ति को मजबूत करता है
यदि आपकी पाचन शक्ति कमजोर है आपके पेट में गैस आदि बनती है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए गुड़ खाने से आपके पेट के विभिन्न रोग दूर हो जाएंगे।

3 . गुड़ खाने से खून बढ़ता है
यदि आपके शरीर में खून की कमी है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए जो कि आपके शरीर में खून की मात्रा को बढ़ाएगा और उसको शुद्ध करेगा।

4 . गुड करता है हड्डियों को मजबूत
यदि आप की हड्डियां कमजोर हैं तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए ऐसा करने से आप की हड्डियां मजबूत हो जाएंगी क्योंकि गुड़ के अंदर फास्फोरस और कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है।

5 . गुड बनाता है आपके शरीर को ताकतवर
यदि आपका शरीर कमजोर है तो आपको गुड़ का सेवन करना चाहिए यदि आप गुड खाते हैं तो ऐसा करने से आपकी कमजोरी दूर होती है और आपकी मांसपेशियां मजबूत होती है शरीर ताकतवर बनता है।

6 . गुड बढ़ाता है आंखों की रोशनी
यदि आपकी आंखें कमजोर हैं तो आपको गुड का इस्तेमाल करना चाहिए यदि आप गुड का प्रयोग करते हैं गुड खाते हैं तो आपकी आंखों की रोशनी भी धीरे-धीरे बढ़ती चली जाती है।

7 .गुड करता है आपके दिमाग को तेज
यदि आप दिमागी कमजोर हैं तो आप गुड का इस्तेमाल कीजिए गुड खाइए गुड़ खाने से आपके दिमाग की सोचने समझने की क्षमता भी बढ़ेगी। आपकी बुद्धि बढ़ेगी।

8 . गुड करता है त्वचा के रोगों से रक्षा
यदि आपको त्वचा से संबंधित समस्या है तो आप को गुड का भी इस्तेमाल करना चाहिए क्योंकि गुड़ खाने से पेट भी ठीक रहता है और खून भी शुद्ध होता है जब वो खून शुद्ध होता है तो त्वचा के रोग होने की संभावना कम हो जाती है।

अच्छा गुड के बारे में एक बात और बता दूँ जिन व्यक्तियों का स्वपनदोष ठीक नहीं हो रहा है जिनमें कामुकता अधिक है उन्हें गुड़ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

  1. मोटापा कम करने के घरेलु तरीके
  2. व्यायाम के लाभ ब्रह्मचर्य के साधन पार्ट4

चीनी white poison chini khane ke fayde ya nuksan

1 .हड्डियों को कमजोर करें कैल्शियम खत्म करें
चीनी खाने का सबसे बड़ा नुकसान तो यह होता है कि यह आपके शरीर के कैल्शियम को खा जाती है यह आपकी हड्डियों को कमजोर करती है और बच्चों की हाइट बढ़ने लंबाई बढ़ने से रोकती है। यदि आप अपनी हड्डियों को मजबूत करना चाहते हैं तो आपको चीनी छोड़ देनी चाहिए और इसके स्थान पर धागे वाली मिश्री का इस्तेमाल करना चाहिए।

2 . चीनी से बढ़ती है शुगर मधुमेह
चीनी का इस्तेमाल करने के कारण आज घर-घर में शुगर के मरीज पड़े हैं प्राकृतिक मिठास में जो शक्ति है वह इस केमिकल से धुली हुई फिल्टर की हुई चीनी में नहीं है। चीनी को इसीलिए तो मीठा जहर white poison कहा जाता है।

3 . चीनी खाने से रूकती है बच्चों की हाइट
आज जो आप देख रहे हो ना यह बच्चे जिनकी हाइट नहीं बढ़ रही है लंबाई नहीं बढ़ रही है इसका सबसे बड़ा कारण यही है कि घरों के अंदर चीनी का बहुत इस्तेमाल होता है और यह सब का कैल्शियम खा जाती है इसीलिए यदि आप चाहते हैं कि आपके बच्चों की हाइट पूरी लंबाई बढे तो आप चीनी का इस्तेमाल बंद करके गुड और धागे वाली मिश्री का ही इस्तेमाल करें।

4 . चीनी के कारण रक्त होता है दूषित
जो चीनी होती है वह खून को गाढ़ा कर देती है जिसके कारण रक्त विकार के साथ साथ अनेकों विकार शरीर में आ जाते हैं इसलिए आप चाहते हैं कि आपके चर्म रोग दूर रहे तो आपको चीनी खाना बंद कर देना चाहिए।

5 . चीनी से बढ़ता है मोटापा
हां जो आप घर घर में मोटापे के मरीज देख रहे हैं ना उसमें सबसे बड़ा कारण एक चीनी भी है मैं इसीलिए कहता हूं इस सफेद शहर को छोड़ दो और अपनी जिंदगी बचा लो।

6 . चीनी करती है दांतों को खराब
चीनी खाने वालों के दांत बड़ी जल्दी खराब होते हैं आप इसका खुद प्रयोग करके देख सकते हैं एक व्यक्ति गुड़ खाए और एक व्यक्ति चीनी खाए तो किस के पहले दांत खराब होते हैं सबसे पहले चीनी खाने वाले के खराब होंगे और दांत ही नहीं बुद्धि भी खराब हो जाएगी चीनी खाने वाले की।इसीलिए अपने आप को स्वस्थ रखना चाहते हो तो दांतों को मजबूत रखना चाहते हो दिमाग को मजबूत रखना चाहते हो तो चीनी आज ही से खाना छोड़ दो।

  1. दांतों और मसूड़ों को मजबूत करने के उपाय
  2. प्राणायाम से कीजिये सभी समस्याओ का समाधान

चीनी ना खाएं तो उसका विकल्प क्या है आखिर क्या खाएं

भाई यह बढ़िया सवाल है अब चीनी छोड़ देगा तो मीठा क्या खाएंगे समस्या तो यह हो गई तो भाई कोई समस्या नहीं है मैं आपको बताता हूं मीठे में आप क्या खा सकते हैं, गुड, शक्कर, बुरा, धागे वाली मिश्री, इनका आप मीठे में इस्तेमाल कर सकते हैं।

पर एक बात का ध्यान रहे यदि आप बुरा लेने जाते हैं तो ज्यादातर दुकानदार बड़े धूर्त और चालाक हैं चीनी को पीसकर बुरे की जगह आपको दे देते हैं तो बुरा किसी ऐसे स्थान से लें जहां पर जो मिलावट ना करता हो जहां पर शुद्धता हो वरना आप धागे वाली मिश्री ले सकते हैं।

एक सुझाव देना चाहूंगा पतंजलि की मधुररस नाम की शक्कर आती है काली काली सी वह सबसे अच्छी है मैं तो उस का खूब प्रयोग करता हूं मान लो आप को दूध में डालनी है तो दूध गर्म करने के बाद में जब गैस बंद कर दें तब उसमें अपना एक गिलास में एक चम्मच मिला लें और पीले यदि आपको चाय में डालनी है चाय पहले बना ले गैस बंद करके उसमें अपनी इच्छा अनुसार शक्कर को मिलाएं और पीले। वैसे जो ये चाहिए है ये अपने आपमें ही जहर है ये चाहे मनुष्य का डीएम निकाल देती है। बाकि आगे आपकी मर्जी।

तो मेरे दोस्तों मित्रों भाइयों बहनों जैसे मैंने बताया है इन नियमों का पालन करोगे तो जीवन में स्वस्थ रहोगे सुखी रहोगे।

अब मैं आपसे एक सहयोग चाहूंगा इसलिए जो जनहित में दूसरों के साथ में व्हाट्सएप, फेसबुक, टेलीग्राम, आदि आदि स्थानों पर ये लेख दुसरो के साथ साझा जरूर कर दें ताकि मेरी यह मेहनत भी सफल हो जाए और दूसरे भाइयों और बहनों तक भी एक अच्छी जानकारी पहुंच जाए।
धन्यवाद जय श्री राम नमस्ते जी

<
  1. क्या श्री कृष्ण जी की 16000 रानियां थी?
  2. Neem के पत्ते खाने से क्या फायदा हो सकता है।

आप मुझसे सोशल मिडिया पर जुड़िये

1. Youtube – https://www.youtube.com/bharatyogi

2. Facebook – https://www.facebook.com/amitaryavarta/

Twittwer – https://twitter.com/Amitaryavart

instagram – https://www.instagram.com/amitaryavart

teligram – (@amitaryavart लिंक से ना जुड़ पाओ तो टेलीग्राम पर ये नाम लिख कर भी आप जुड़ सकते हैं ) https://t.me/amitaryavart

Leave a comment